पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय बैराठ में "शिक्षा में कला" कार्यशाला/प्रदर्शनी का हुआ आयोजन - जनसच न्यूज़

Breaking

नमस्ते जनसच न्यूज़ में आपका स्वागत है , जनसच तक अपनी बात jansach20@gmail.com के माध्यम से पहुचायें |

Post Top Ad

Post Top Ad

Saturday, October 19, 2024

पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय बैराठ में "शिक्षा में कला" कार्यशाला/प्रदर्शनी का हुआ आयोजन

चंदौली।पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय बैराठ,चन्दौली के प्राचार्य संजय कुमार मिश्र ने बताया कि रामगढ़ स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में "शिक्षा में कला" कार्यशाला व प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसमें छात्र छात्राओं ने अपने हुनर का प्रदर्शन करते हुए कई तरह के खिलौने आदि बनाएं। बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों को अपने अध्यापकों से खूब वाहवाही मिली। जवाहर नवोदय विद्यालय में तीन सितंबर से 18 अक्टूबर तक दो चरणों में 'शिक्षा में कला-कार्यशाला' का आयोजन किया गया।  

विगत एक माह से चल रहे इस कार्यशाला के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र व कला की नगरी वाराणसी से काष्ठ कला के मर्मज्ञ रामेश्वर सिंह रहे।उनकी टीम के सदस्य मनीष सिंह, रेखा, मोनिका, प्रिया ने छात्र छात्राओं को मिट्टी, गत्ता व अन्य निष्प्रयोज्य सामग्री से खिलौने, मूर्तियां आदि बनाने के बारे में विस्तार से बताया और बच्चों से भी बनवाया। बच्चों ने भी अपना ख़ूब हुनर दिखाया। कार्यशाला का प्राचार्य संजय कुमार मिश्र व उप-प्राचार्य शुभेन्दु भट्टाचार्य व अतिथियों ने अवलोकन कर बच्चों के प्रयास की सराहना की।शुक्रवार को कार्यशाला के समापन अवसर पर एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों द्वारा बनाएं गए खिलौनों आदि को स्टाल पर सजाया गया।

प्रदर्शनी का शुभारंभ विद्यालय के प्राचार्य संजय कुमार मिश्र व मुख्य अतिथि रामेश्वर सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में स्थानीय ग्राम प्रधान आभा यादव उपस्थित रहे। अतिथियों के स्वागत भाषण में  विद्यालय के प्राचार्य संजय कुमार मिश्र ने नई शिक्षा नीति का उल्लेख करते हुए बताया कि हस्त कला हुनर के प्रशिक्षण हेतु विद्यालय को 'पारंपरिक/देशी खिलौना' थीम नवोदय विद्यालय समिति के तरफ से मिला था । जीवन रूपी कैनवास पर मेहनत और लगन की कूची से सफलता रूपी रंग भर जाए तो जीवन की सुंदर तस्वीर तैयार हो जाएगी, भावपूर्ण सन्देश प्राचार्य ने दिया। कार्यशाला के संयोजक विनोद कुमार ने गतिविधियों का संक्षिप्त परिचय दिया। प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए अतिथियों ने बच्चों से कलात्मक कार्य करते रहने की अपील की। साथ ही उन्होंने कला शिक्षक विनोद कुमार, प्रशिक्षकों के प्रयासों की सराहना करते हुए बच्चों की हौसला अफजाई की।सामुदायिक सेवा क्रियाकलाप के अंतर्गत बाबा कीनाराम इण्टर कॉलेज के विद्यार्थियों को प्रदर्शनी दिखाने हेतु आमंत्रित किया गया।प्रदर्शनी में छात्रों की कला कौशल ने सभी का मन मोह लिया। इस मौके पर प्राचार्य  संजय कुमार मिश्र व उप प्राचार्य  शुभेन्दु भट्टाचार्य, शिक्षक-शिक्षिकाएं व छात्र छात्राएं मौजूद रहीं।



No comments:

Post a Comment



Post Bottom Ad