शिक्षक हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं-जिला विद्यालय निरीक्षक - जनसच न्यूज़

Breaking

नमस्ते जनसच न्यूज़ में आपका स्वागत है , जनसच तक अपनी बात jansach20@gmail.com के माध्यम से पहुचायें |

Post Top Ad

Post Top Ad

Monday, September 9, 2024

शिक्षक हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं-जिला विद्यालय निरीक्षक

  

'गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में शिक्षक की भूमिका' विषय पर संगोष्ठी का आयोजन 


चकिया चन्दौली आदित्य नारायण राजकीय इंटर कॉलेज के तत्वावधान में 'गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में शिक्षक की भूमिका' विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस वैचारिक संगोष्ठी के संरक्षक दल सिंगार यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक, चंदौली, संयोजक डॉ. राजेश कुमार सिंह यादव, प्रधानाचार्य-आदित्य नारायण राजकीय इंटर कॉलेज,  एवं सह-संयोजक डॉ. नागेन्द्र कुमार, उप-प्रधानाचर्य - आदित्य नारायण राजकीय इंटर कॉलेज रहे। संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में विनोद कुमार राय, क्षेत्रीय सचिव (डीडीआर) की उपस्थिति सराहनीय रही।

       विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. राजेश कुमार सिंह यादव ने स्वागत वक्तव्य देते हुए कहा कि शिक्षक, अभिभावक और बच्चों के त्रिगुणात्मक संबंध से ही बच्चे का सर्वांगीण विकास हो सकता है। यदि शिक्षा गुणवत्तापूर्ण नहीं है तो छात्र कभी भी घर, समाज व देश को उन्नति के पथ पर अग्रसर नहीं कर सकता है। 

      संगोष्ठी के संरक्षक दल सिंगार यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक, चंदौली ने अपना वक्तव्य देते हुए कहा कि शिक्षक हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे हमें न केवल शिक्षा प्रदान करते हैं, बल्कि हमारे अंदर नैतिक एवं मानवीय मूल्यों तथा सामाजिक आदर्शों का निर्माण भी करते हैं।

      मुख्य अतिथि विनोद कुमार राय, डीडीआर (क्षेत्रीय सचिव) ने अपने वक्तव्य में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में शिक्षक की भूमिका को रेखांकित करते हुए कहा कि अगर शिक्षक है तो शिक्षा गुणवत्तापूर्ण होगी ही। अगर मैं आज यहां हूं तो बहुत से महान गुरुजनों की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की ही देन है। अपने वक्तव्य के अंत में उन्होंने कवि-नाटककार जयशंकर प्रसाद की पंक्ति "शिक्षक कभी साधारण नहीं होता, प्रलय और निर्माण उसी की गोद में पलते हैं" के माध्यम से शिक्षक के महत्त्व को रेखांकित किया।

      धन्यवाद ज्ञापन विद्यालय के उप-प्रधानाचर्य डॉ. नागेन्द्र कुमार जी ने एवं संचालन देवेन्द्र कुमार मिश्र जी ने किया।



No comments:

Post a Comment



Post Bottom Ad