विधानसभा अध्यक्ष के निर्देश पर याचिका समिति ने गंगा कटान से पीड़ित गांवों का लिया जायजा - जनसच न्यूज़

Breaking

नमस्ते जनसच न्यूज़ में आपका स्वागत है , जनसच तक अपनी बात jansach20@gmail.com के माध्यम से पहुचायें |

Post Top Ad

Post Top Ad

Thursday, November 2, 2023

विधानसभा अध्यक्ष के निर्देश पर याचिका समिति ने गंगा कटान से पीड़ित गांवों का लिया जायजा

 

गंगा कटान से मुक्ति के किसानों को जगे आसार

रिपोर्ट- राकेश यादव रौशन

चन्दौली मारूफपुर। उत्तर प्रदेश के विधान सभा अध्यक्ष के निर्देश पर विधायक सकलडीहा प्रभुनारायण यादव के साथ याचिका समिति के सदस्यों ने गुरुवार को गंगा कटान मुद्दे को लेकर क्षेत्र के गंगा कटान पीड़ित गांवों महुअरिया,टाण्डा, सोनबरसा,जमालपुर तीरगांवा आदि में जाकर जायजा लिया और जमीनी हकीकत से रूबरू हुए। 

           मालूम हो कि गंगा कटान इस क्षेत्र ही नहीं बल्कि जिले की एक बड़ी समस्या है, जिसका दंश जिले भर के किसान वर्षों से झेलते आ रहे हैं। प्रतिवर्ष बाढ़ के दिनों में क्षेत्र के गंगा किनारे बसे दर्जनों गांवो के किसानों की उपजाऊ जमीन व मकान गंगा की भेंट चढ़ जाते हैं। जिसे लेकर क्षेत्रीय विधायक प्रभुनारायण सिंह यादव ने विधान सभा में ये मुद्दा मजबूती से उठाया था। विधान सभा अध्यक्ष के निर्देश पर गुरुवार को याचिका समिति के सदस्यों विधायक प्रभु नारायण सिंह यादव, सिचाई विभाग के मुख्य अभियंता डीके पाण्डुयाल, अधीक्षण अभियंता केशरी सिंह, जिलाधिकारी के प्रतिनिधि के रूप में उपजिलाधिकारी सकलडीहा अनुपम मिश्रा, अधिशासी अभियंता मूसाखांड मनोज कुमार ने सबसे पहले महुअरिया गांव में गये, जहाँ किसानों की उपजाऊ जमीन गंगा कटान के कारण कम हो गई थी, विधायक ने उसके बारे में बताया । 

     इसके बाद पूरी टीम सोनबरसा व टाण्डा कला गई, जहाँ लोगो के घर कटान से समाप्त हो गए थे । फिर जमालपुर तीरगांवा गये। जहाँ कई लोगों के मकान गंगा में समाहित हो चुके हैं, उनका विवरण समिति ने नोट किया । 

    इस दौरान विधायक प्रभु नारायण सिंह यादव ने कहा कि गंगा कटान के मुद्दे को लेकर हमने विधान सभा अध्यक्ष को पत्रक के माध्यम से बताया था । जिस पर याचिका समिति गठित की गई है, जो यहां स्थलीय निरीक्षण के लिए आई है। हम लोग याचिका समिति के माध्यम से सरकार को क्षेत्र के कटान के बारे में अपनी स्थलीय रिपोरी देंगे । कटान एक बहुत बड़ी समस्या है । कितने ही किसानों की उपजाऊ जमीन गंगा में समाहित हो चुकी है और वे भूमिहीन बनने के कगार पर आ गए हैं । उन्होंने अधिकारियों के समक्ष बाण गंगा पट जाने का भी मुद्दा उठाया, उन्होंने भुसौला व हसनपुर के बीच रेगुलेटर लगाने का मुद्दा उठाते हुए कहा कि यदि रेगुलेटर नही लगा तो हजारों किसान सिचाई से वंचित रह जाएंगे । 

        इस दौरान सीओ सकलडीहा राजेश राय, राजीव सिंह मुन्ना, सुभाष यादव, जिला पंचायत सदस्य रविन्द्र यादव, आनन्द सोनकर, डॉ. शशिकांत यादव, अक्षय यादव, प्रमोद यादव, श्यामलाल यादव, बालचरन यादव आदि लोग मुख्य रूप से उपस्थित रहे। ।



No comments:

Post a Comment



Post Bottom Ad